Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi-Trypsin Chymotrypsin Tablet के उपयोग और अन्य जानकारी Important 2022

Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi-Trypsin Chymotrypsin Tablet के उपयोग और अन्य जानकारी

ट्रिप्सिन और काइमोट्रिप्सिन टैबलेट (Trypsin Chymotrypsin Tablet) क्या हैं?

(Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi)

पाचन तंत्र अंगों, ग्रंथियों और कोशिकाओं का एक जटिल नेटवर्क है जो भोजन को छोटे अणुओं में तोड़ने के लिए मिलकर काम करता है। पेट में दो प्रकार के एंजाइम होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं: ट्रिप्सिन और काइमोट्रिप्सिन (Trypsin Chymotrypsin)।

पाचन तंत्र में भोजन को तोड़ने के लिए निम्नलिखित गोलियों का उपयोग किया जाता है। वे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को छोटे पॉलीपेप्टाइड्स में तोड़कर पचाने में मदद करते हैं। ये गोलियां प्रोटीज एंजाइम से बनी होती हैं, जो पाचन तंत्र में भोजन को पचाने में मदद करती हैं, और विभिन्न रूपों में पाई जा सकती हैं, जैसे कि पाउडर या टैबलेट के रूप में।

ट्रिप्सिन एक प्रोटियोलिटिक एंजाइम है जिसका उपयोग प्रोटीन को पचाने के लिए किया जाता है। यह एक अग्नाशयी एंजाइम है और इसमें प्रोटीन को छोटे पॉलीपेप्टाइड्स में तोड़ने की क्षमता होती है।

काइमोट्रिप्सिन(Chymotrypsin) भी एक प्रोटियोलिटिक एंजाइम है, लेकिन इसमें प्रोटीन को छोटे पॉलीपेप्टाइड्स में तोड़ने की क्षमता होती है, लेकिन केवल तभी जब वे अम्लीय वातावरण में हों।

ट्रिप्सिन (Trypsin) का उपयोग छोटी आंत में प्रोटीन के पाचन के लिए किया जा सकता है, जबकि काइमोट्रिप्सिन का उपयोग पेट में प्रोटीन के पाचन के लिए किया जा सकता है।

Trypsin Chymotrypsin Tablet के उपयोग (Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi)

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन दर्द और सूजन के लक्षणों को दूर करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। यह ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करता है और आपकी परेशानी को ठीक करता है।

सूजन (Swelling) –यदि किसी व्यक्ति के हाथ और पैर सूज गए हैं, तो उन्हें सूजन से राहत के लिए ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टैबलेट का उपयोग करना चाहिए। कुछ समय बाद यह चला जाएगा, चिंता न करें! Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi

दर्द (Pain) – सर्वे के मुताबिक ज्यादातर लोगों को हाथ, पैर या घुटनों में जोड़ों के दर्द की शिकायत होती है।यदि आपको दर्द होता है, तो इसकी जांच कराने के लिए भुगतान करना पड़ता है। दर्द बिना किसी स्पष्ट कारण के हो सकता है, लेकिन यह किसी गंभीर बात का संकेत हो सकता है। दर्द को नज़रअंदाज करने से ही परेशानी बढ़ती है, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप इस दर्द से निजात पाने के लिए ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन टैबलेट का सेवन कर सकते हैं। Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi

Sumo Tablet Uses in Hindi

Trypsin Chymotrypsin Tablet के साईड ईफेक्ट (Trypsin Chymotrypsin Tablet Side Effects in Hindi)

कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे कि पाचन गड़बड़ा जाना, जिसमें जठरांत्र संबंधी परेशानी शामिल है।

ये दुष्प्रभाव आमतौर पर जल्दी से दूर हो जाते हैं, और यदि उपचार रोक दिया जाता है तो यह लंबे समय तक नहीं रहता है। लेकिन, अगर ये समस्याएं लंबे समय तक बनी रहती हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Trypsin Chymotrypsin Tablet की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका – Trypsin Chymotrypsin Tablet Dosage

दवा का प्रकार: टैबलेट (200000 iu) दिन मे 4 बार (अन्य निर्देश: डॉक्टर के निर्देशानुसार)

क्या खाने के बाद Tripsin काइमोट्रिप्सिन का सेवन किया जा सकता है?

नहीं, ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन को खाने के बाद नहीं लेना चाहिए। भोजन से लगभग 30 मिनट पहले लिया जाने पर यह दवा सबसे अच्छा काम करती है। इसे डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में ही लेना चाहिए।

Trypsin_Chymotrypsin_Tablet_Uses_in_Hindi

Trypsin Chymotrypsin Tablet से जुडी सावधानियां (Trypsin Chymotrypsin Tablet Precautions)

यदि आपको एलर्जी, रक्तस्राव, गुर्दे की बीमारी या लिवर रोग इनमें से कोई भी बीमारी है, तो यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन लें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है। अगर आप इनमें से किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, तो ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन को लेने या न लेने के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करना सबसे अच्छा है।

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन सूजन संबंधी बीमारियों और घावों के ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है.
इसे भोजन से 30 मिनट पहले या अपने चिकित्सक के निर्देशानुसार लें। Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi
अगर कोई सर्जरी होने का समय निर्धारित है तो 2 हफ्ते पहले से ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन लेना बंद कर दें।
अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपको यकृत या गुर्दे की बीमारी है या आपके रक्त के थक्के जमने में समस्या है।

मैं ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन (Trypsin Chymotrypsin Tablet) को कितने समय तक ले सकता हूं?

ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन को थोड़े समय के लिए इस्तेमाल करना सुरक्षित है। आमतौर पर यह 10 दिनों से अधिक नहीं के लिए निर्धारित किया जाता है। हालाँकि, आपको इसे अपने डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार खुराक और अवधि में इस्तेमाल करना चाहिए। जब तक निर्धारित न किया जाए तब तक इसे न लें और इसे अपने डॉक्टर से बात करने से पहले बंद नहीं करना चाहिए। Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi

Trypsin Chymotrypsin Tablet ब्रॅंड

Chymoral Forte DS Tablet

Flotrip Forte Tablet

Sistal Forte DS Tablet

Chymozen Tablet

Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi

Buy on Amazon

q? encoding=UTF8&MarketPlace=IN&ASIN=B08NXZWDMV&ServiceVersion=20070822&ID=AsinImage&WS=1&Format= SL250 &tag=teachntest 21 Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi-Trypsin Chymotrypsin Tablet के उपयोग और अन्य जानकारी Important 2022
q? encoding=UTF8&MarketPlace=IN&ASIN=B00F38B3NW&ServiceVersion=20070822&ID=AsinImage&WS=1&Format= SL250 &tag=teachntest 21 Trypsin Chymotrypsin Tablet Uses in Hindi-Trypsin Chymotrypsin Tablet के उपयोग और अन्य जानकारी Important 2022

Also Read:

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Researchers discover new side effects of Aspirin and other NSAIDs D Pharmacy Exit Exam Date, Syllabus Update 2022 D. Pharmacy New Syllabus 2022 Update Genetic mapping reveals cancer growth What Distinguishes COVID-19, the Flu, and RSV?
%d bloggers like this: