Sumo Tablet Uses in Hindi- सूमो टैबलेट हिंदी में उपयोग और अन्य Important जानकारी

Sumo Tablet Uses in Hindi- सूमो टैबलेट हिंदी में उपयोग और अन्य Important जानकारी


What is Sumo Tablet? (Sumo Tablet क्या है?)

अल्केम लेबोरेटरीज लिमिटेड द्वारा निर्मित, ‘Sumo Tablet’ एक दवा है जो रुमेटीइड गठिया, एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी स्थितियों में दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो सूजन को दूर करने में मदद करने के लिए सिद्ध होते हैं।
इसका उपयोग बुखार, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, दांत दर्द, या कान और गले के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

Sumo Tablet Ingredients (Sumo Tablet सामग्री)

सूमो टैबलेट (Sumo Tablet) में Nimeslide BP 100mg और Paracetamol IP 325mg शामिल हैं और यह 425mg की खुराक में उपलब्ध है।
निमेसुलाइड (Nimesulide 100mg) एक प्रकार का NSAID है। यह मुख्य रूप से दर्द और सूजन के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।
पैरासिटामोल (Paracetamol 325mg) अक्सर बुखार, सिरदर्द और दर्द के इलाज के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह एक सुरक्षित दवा है जो कि ज्वरनाशक दवाओं के परिवार से संबंधित है।

How Sumo Tablet Woks? (Sumo Tablet कैसे काम करता है?)

चोट या आघात के बाद शरीर में एराकिडोनिक एसिड का उत्पादन होता है। अब उपलब्ध निमेसुलाइड इस एराकिडोनिक एसिड को प्रोस्टाग्लैंडीन में बदलने से रोकता है, जिससे हमारे शरीर में दर्द तुरंत कम हो जाता है।
पेरासिटामोल भी एक वेद्नाशामक है, और इसमें शरीर के तापमान को कम करने के गुण भी होते हैं, पेरासिटामोल प्रोस्टाग्लैंडीन के गठन को भी रोकता है लेकिन इसे दूसरे मार्ग से रोकता है।
Paracetamol एक COX इन्हिबिटर है, जो साइक्लोऑक्सीजिनेज नामक एंजाइम को काम करने से रोकता है। यानी शरीर में दर्द नहीं होता है।

Sumo Tablet Uses in Hindi (Sumo Tablet हिंदी में उपयोग)

सूमो टैबलेट (Sumo Tablet uses in hindi) दो दवाओं से मिलकर बना है NSAID नामक दवाओं के एक समूह से संबंधित है।
NSAIDs का उपयोग जोड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित करने वाली विभिन्न स्थितियों में दर्द, सूजन और सूजन से राहत के लिए किया जाता है।
यह रूमेटॉयड आर्थराइटिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी कुछ दुर्बल स्थितियों से दर्द और बुखार जैसे परेशान करने वाले लक्षणों के प्रभाव को कम कर सकता है।

  1. Bursitis (बर्साइटिस): बर्साइटिस के रूप में जाने जाने वाले जोड़ों में चिकनाई वाले द्रव की थैली की सूजन के मामलों में उपयोग किया जाता है।
  2. Tendonitis (टेंडोनाइटिस): कण्डरा की सूजन के मामलों में उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए टेनिस एल्बो जिसे टेंडोनाइटिस के रूप में जाना जाता है।
  3. Fever (बुखार): इसका उपयोग बुखार के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें पेरासिटामोल होता है जो प्रकृति में ज्वरनाशक होता है।
  4. Headache (सिरदर्द): दर्द निवारक के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें इबुजेसिक (NSAIDs) होता है।
  5. Menstrual Cramps (मासिक धर्म की ऐंठन): महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान पेट में ऐंठन का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  6. Mascular Pain (मांसपेशियों में दर्द): पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और गाउट के मामले में मांसपेशियों में दर्द और कोमल जोड़ों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।
  7. Toothache (दांत दर्द): दांतों में हल्के से मध्यम दर्द का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Side Effects of Sumo Tablet (Sumo Tablet के साइड इफेक्ट)

सूमो टैबलेट (Sumo Tablet) के अधिकांश दुष्प्रभावों को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है और धीरे-धीरे समय के साथ हल हो जाते हैं। हालांकि, यदि दुष्प्रभाव लगातार बने रहते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Read: Side Effects of Paracetamol

  • सूमो टैबलेट के सबसे आम दुष्प्रभाव:
  • भूख में कमी (लिवर की problem के मामले में),
  • जी मिचलाना,
  • उल्टी,
  • पेट में दर्द,
  • लगातार थकान,
  • गहरे रंग का मूत्र
  • उपरोक्त दुष्प्रभावों का अनुभव करना सभी के लिए आवश्यक नहीं है। किसी भी तरह की परेशानी होने पर अपने डॉक्टर से बात करें।

How to Use Sumo Tablet? (Sumo Tablet का इस्तेमाल कैसे करें?)

  • इस दवा (Sumo Tablet) को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें। इसे पूरा निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। सूमो टैबलेट को भोजन के साथ लेना बेहतर होता है.
  • सूमो की खुराक प्रत्येक व्यक्ति के लिए डॉक्टर द्वारा रोगी की आयु, वजन, मानसिक स्थिति, एलर्जी के इतिहास और स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार तय की जा सकती है।
  • सूमो की सामान्य खुराक दर्द की गंभीरता के अनुसार तय की जाती है और दोनों खुराक के बीच कम से कम 4-6 घंटे का अंतर होना चाहिए।
  • सामान्य अनुशंसित वयस्क खुराक समान समय अंतराल के साथ दिन में 1-2 बार है।
  • अपनी सुविधानुसार खुराक में परिवर्तन से बचना चाहिए
  • 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उचित नहीं है।
  • इसे लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपके पेट में अल्सर या रक्तस्राव का इतिहास है, उच्च रक्तचाप है, या आपके हृदय, गुर्दे या यकृत में कोई समस्या है।
  • अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में भी बताएं जो आप ले रहे हैं क्योंकि वे इस दवा को प्रभावित या प्रभावित कर सकती हैं।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • जब आप यह दवा ले रहे हों तो आपको शराब पीने से भी बचना चाहिए, क्योंकि शराब अत्यधिक उनींदापन का कारण बन सकती है।

Drug Interactions of Sumo Tablet (Sumo Tablet का ड्रग इंटरेक्शन)

सूमो टैबलेट को विभिन्न दवाओं के साथ परस्पर क्रिया करने के लिए दिखाया गया है। उनमें से कुछ में लिथियम, एंटीकैंसर / एंटीमेटाबोलाइट्स (मेथोट्रेक्सेट), ब्लड थिनर या एंटीकोआगुलेंट (वारफारिन, कौमाडिन, एस्पिरिन), रक्तचाप या हृदय की दवा, मतली की दवा (मेटोक्लोप्रमाइड, डोमपरिडोन), मूत्रवर्धक / पानी की गोलियां (थियाजाइड्स, फ़्यूरोसेमाइड), स्टेरॉयड शामिल हैं।
दवा (प्रेडनिसोन), क्विनोलोन एंटीबायोटिक्स (सिप्रोफ्लोक्सासिन), श्वसन दवाएं (थियोफिलाइन, इफेड्रिन), दवा को प्रभावित करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली (साइक्लोस्पोरिन), कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा (कोलेस्टेरमाइन) और एंटीडिप्रेसेंट (ड्यूलोक्सेटीन)।
ये दवाएं सूमो टैबलेट के कामकाज को प्रभावित कर सकती हैं और इसकी प्रभावकारिता को बदल सकती हैं।

Sumo Tablet-Food Interactions (Sumo Tablet और खाद्य परस्पर क्रिया)

ड्रग-फूड इंटरेक्शन: सूमो टैबलेट 15s लेते समय अत्यधिक मादक पेय, कैफीन युक्त भोजन या कॉफी, चाय, चॉकलेट और कुछ फ़िज़ी पेय के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए। एक साथ लेने से उनींदापन और चक्कर आना और नींद आना हो सकता है।

Sumo Tablet-Disease Interactions (Sumo Tablet और रोग परस्पर क्रिया)

ड्रग-डिजीज इंटरेक्शन: सूमो टैबलेट 15 को हेमोफिलिया, वॉन विलेब्रांड रोग, या निम्न रक्त प्लेटलेट्स जैसे रक्तस्राव विकार वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इन्फ्लुएंजा (फ्लू) या चेचक से पीड़ित बच्चों को यह दवा नहीं देनी चाहिए। गैस्ट्रिक या ग्रहणी संबंधी अल्सर की उपस्थिति के मामले में भी इससे बचना चाहिए।

Sumo Tablet Contraindications (Sumo Tablet के विपरीत संकेत)

  • यदि आपके पास पेट से खून बह रहा है, अल्सर और पेट की परत की सूजन का इतिहास है।
  • अगर आपको ब्लड क्लॉटिंग और ब्लीडिंग डिसऑर्डर से जुड़ी समस्या है।
  • यदि आपके पास बिगड़ा हुआ जिगर या गुर्दा समारोह है।
  • अगर आपको दिल की विफलता की गंभीर समस्या है।
  • अगर आप अल्कोहलिक या ड्रग एडिक्ट हैं।

Sumo Tablet varients (Sumo Tablet वेरिएंट)

  • Sumo Cold Tablet
  • Sumo Joy Tablet
  • Sumo L Spas Tablet
  • Sumo L 650 Tablet
q? encoding=UTF8&MarketPlace=IN&ASIN=B09CXTW9GK&ServiceVersion=20070822&ID=AsinImage&WS=1&Format= SL250 &tag=teachntest 21 Sumo Tablet Uses in Hindi- सूमो टैबलेट हिंदी में उपयोग और अन्य Important जानकारी
q? encoding=UTF8&MarketPlace=IN&ASIN=B07B6J4LQ4&ServiceVersion=20070822&ID=AsinImage&WS=1&Format= SL250 &tag=teachntest 21 Sumo Tablet Uses in Hindi- सूमो टैबलेट हिंदी में उपयोग और अन्य Important जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Researchers discover new side effects of Aspirin and other NSAIDs D Pharmacy Exit Exam Date, Syllabus Update 2022 D. Pharmacy New Syllabus 2022 Update Genetic mapping reveals cancer growth What Distinguishes COVID-19, the Flu, and RSV?
%d bloggers like this: