Lariago Tablet Uses in Hindi – Lariago Tablet के उपयोग और अन्य जानकारी Important 2022

Lariago Tablet Uses in Hindi – Lariago Tablet के उपयोग और अन्य जानकारी

Lariago Tablet क्या है? (Lariago Tablet in Hindi)

Lariago Tablet Uses in Hindi यह एक एंटीपैरासिटिक दवा है जिसका इस्तेमाल मलेरिया के कारण परजीवी को मारकर और नए संक्रमणों को रोककर मलेरिया को रोकने और इलाज के लिए किया जाता है। Ipca Laboratories Pharmaceutical Company द्वारा इसको बनाया गया है। अगर हम इस दवा के सक्रिय तत्वों की बात करें तो इसमें क्लोरोक्वीन (Chloroquine) होता है।

Lariago Tablet को आपके डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार ही दिया जाना चाहिए। खुराक और उपयोग की अवधि का बारीकी से पालन किया जाना चाहिए।

जांच के बाद भी कमरे में प्रवेश करने वाले मच्छरों को मारने के लिए हल्के रंग के और ढके हुए कपड़े पहनें और मच्छर भगाने वाली दवा का छिड़काव करें। कुछ लोगों को इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में दाने, सिरदर्द, चक्कर आना और उल्टी का अनुभव हो सकता है।

लंबे समय तक उपयोग करने से आपका डॉक्टर आपके रक्त में विभिन्न प्रकार की रक्त कोशिकाओं की निगरानी कर सकता है। असामान्य चोट लगना, रक्तस्राव, गले में खराश, बुखार, या थकान पहले से मौजूद स्थितियों का संकेत दे सकती है जिन्हें उपचार की आवश्यकता होगी।


Lariago Tablet के उपयोग (Lariago Tablet Uses in Hindi)

मलेरिया के इलाज में Lariago Tablet Uses in Hindi

Lariago Tablet Uses in Hindi मलेरिया के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह एक परजीवी के कारण होने वाली एक गंभीर या जानलेवा बीमारी है जो संक्रमित मच्छरों के काटने से मानव शरीर में प्रवेश करती है।

इस दवा को लेने से परजीवी मर जाता है और संक्रमण को और फैलने से रोकता है।

खुराक के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इसे किसी अन्य दवा के साथ मिलाने से बचें – ऐसा करने से आपके शरीर में इसकी अवशोषण दर बढ़ सकती है।
किसी अन्य स्थिति के इलाज के लिए इस दवा का प्रयोग न करें। पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Sumo Tablet Uses in Hindi- सूमो टैबलेट हिंदी में उपयोग और अन्य Important जानकारी

Lariago Tablet के साइड इफेक्ट Lariago Tablet Side Effects in Hindi

इस दवा के कारण होने वाले अधिकांश दुष्प्रभावों के लिए डॉक्टर की सलाह की आवश्यकता नहीं होती है और नियमित उपयोग से दुष्प्रभाव अपने आप दूर हो जाते हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि दुष्प्रभाव बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ते हैं।

इस दवा से पेट में दर्द, डायरिया, भूख न लगना और जी मिचलाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अधिक गंभीर दुष्प्रभावों में निम्न रक्त शर्करा शामिल हो सकता है जो मधुमेह की समस्या पैदा कर सकता है। अपने चिकित्सक को यह बताना सुनिश्चित करें कि क्या यह दवा लेते समय आपकी कोई स्वास्थ्य स्थिति है।

Lariago Tablet के सामान्य साइड इफेक्ट
• रैश
• सिर दर्द
• चक्कर आना
• उल्टी
• मिचली आना
• पेट में दर्द
• भूख में कमी
• डायरिया (दस्त)

Lariago-Tablet-uses-in-hindi

Lariago Tablet का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use Lariago Tablet)

इस दवा की खुराक और अवधि के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इसे पूरा निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Lariago Tablet को भोजन के साथ लेना बेहतर होता है.

Lariago Tablet किस प्रकार काम करता है (How Lariago Tablet Works)

Lariago Tablet एक एंटीपैरासिटिक दवा है जो मलेरिया का इलाज करती है. यह रक्त में हीम नामक मलेरिया परजीवी के लिए जहरीले पदार्थ के स्तर को बढ़ाकर काम करता है। यह परजीवी को मारता है और संक्रमण को फैलने से रोकता है।

Lariago Tablet मै मौजुद क्लोरोक्वीन दवा वर्ग 4-एमिनोक्विनोलिन का सदस्य है। मलेरिया-रोधी के रूप में, यह लाल रक्त कोशिका के भीतर अपने जीवन चक्र के चरण में मलेरिया परजीवी के asexual form के खिलाफ काम करता है।

Lariago Tablet के साथ सावधानियां (Precautions with Lariago Tablet)

अगर आपको इनमें से कोई भी बीमारी है, तो लारियागो न लें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है। अगर आपके डॉक्टर उचित समझें तो आप इन रोग से ग्रसित होने के बावजूद Lariago ले सकते हैं –
• आंखों की बीमारी
• मिर्गी
• सोरायसिस
• बहरापन
• पोरफाइरिया

इसके अलावा Lariago का प्रभाव प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए गंभीर है और जो महिलाएं बच्चों को दूध पिलाती हैं, उन पर इसका प्रभाव गंभीर है।

पेट खराब होने के जोखिम को कम करने के लिए भोजन के साथ दवा लेना महत्वपूर्ण है। कोई भी खुराक लेने से न चूकें और इलाज का कोर्स पूरा करें, भले ही आप ठीक महसूस कर रहे हों। जल्दी रोक देने से उपचार विफल हो सकता है और दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं

एक की कमी को पूरा करने के लिए एक ही समय में दो खुराक लेना खतरनाक है। सुनिश्चित करें कि आप कोई और खुराक नहीं छोड़ते हैं, और सुरक्षा के लिए कीट विकर्षक का उपयोग करें।

यदि आपको मधुमेह है, तो आपको नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करनी चाहिए। अगर ऐसा किया जाता है, तो इसके कारण धुंधली दृष्टि हो सकती है। इसलिए इस दवा के साथ इलाज के दौरान नियमित रूप से आंखों की जांच कराने की सलाह दी जाती है।

Lariago Tablet के साथ ड्रग इंटरैक्शन (Drug Interactions with Lariago Tablet)

वैसे तो हर दवा अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। इसी तरह, यह दवा कुछ दवाओं के साथ भी इंटरैक्ट करती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

  • क्लोरप्रोमाजिन (Chlorpromazine)
  • इथैमब्यूटॉल (Ethambutol)
  • ट्रामाडोल (Tramadol)
  • फ्लूकोनाजोल (Fluconazole)
  • क्विनिडाइन (Quinidine)

Buy on Amazon

q? encoding=UTF8&MarketPlace=IN&ASIN=B00F38B3NW&ServiceVersion=20070822&ID=AsinImage&WS=1&Format= SL250 &tag=teachntest 21 Lariago Tablet Uses in Hindi - Lariago Tablet के उपयोग और अन्य जानकारी Important 2022
q? encoding=UTF8&MarketPlace=IN&ASIN=B08NXZWDMV&ServiceVersion=20070822&ID=AsinImage&WS=1&Format= SL250 &tag=teachntest 21 Lariago Tablet Uses in Hindi - Lariago Tablet के उपयोग और अन्य जानकारी Important 2022

Also Read:

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Researchers discover new side effects of Aspirin and other NSAIDs D Pharmacy Exit Exam Date, Syllabus Update 2022 D. Pharmacy New Syllabus 2022 Update Genetic mapping reveals cancer growth What Distinguishes COVID-19, the Flu, and RSV?
%d bloggers like this: