Diclofenac tablet uses in hindi- डिक्लोफेनाक के उपयोग और अन्य Important जानकारी 2022

Diclofenac_tablet_uses_in_hindi
Advertisement

Diclofenac tablet uses in hindi- डिक्लोफेनाक के उपयोग और यह दर्द से राहत के लिए क्या करता है?

डिक्लोफेनाक ( Diclofenac tablet) क्या है?

डिक्लोफेनाक सोडियम एक नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग (NSAID) है जिसका उपयोग दर्द या सूजन के इलाज के लिए किया जाता है। यह गोलियों, गोलियों और मौखिक समाधानों के रूप में उपलब्ध है। सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, उल्टी, चक्कर आना और दस्त हैं।

डिक्लोफेनाक ( Diclofenac tablet) कैसे काम करता है?

डिक्लोफेनाक ( Diclofenac tablet uses in hindi) साइक्लोऑक्सीजिनेज को अवरुद्ध करके काम करता है, एक एंजाइम जो प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन का कारण बनता है, जो प्राकृतिक पदार्थ हैं जो शरीर में दर्द और सूजन का कारण बनते हैं। यह मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में रक्त के प्रवाह को कम करके बुखार को भी कम करता है।

दर्द से राहत के लिए डिक्लोफेनाक के उपयोग

डिक्लोफेनाक (Diclofenac tablet uses in hindi) एक प्रभावी एनएसएआईडी है जिसका उपयोग गठिया के कारण होने वाले दर्द और सूजन से राहत के लिए किया जा सकता है। यह 1970 के दशक से उपयोग में है, और इसे अन्य NSAIDs की तुलना में अधिक प्रभावी दिखाया गया है।

डिक्लोफेनाक का उपयोग निम्नलिखित के इलाज के लिए किया जा सकता है:

रीढ़ के जोड़ों में गतिविधि – रोधक सूजन

गाउट

गठिया

fibromyalgia

जोड़ों का दर्द

मैं डिक्लोफेनाक ( Diclofenac tablet uses in hindi) कैसे ले सकता हूँ?

डिक्लोफेनाक एक नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा है जिसे मुंह से लिया जा सकता है।

डाइक्लोफिनैक की गोलियां पानी के साथ पूरी लें। बेहतर अवशोषण के लिए गोलियों को भोजन के साथ लें।

गोली को कुचले या चबाएं नहीं, इससे पेट में जलन का खतरा बढ़ जाएगा।

Azithromycin Tablet Uses in Hindi

डिक्लोफेनाक के दुष्प्रभाव और खुराक क्या हैं?

डिक्लोफेनाक ( (Diclofenac tablet uses in hindi) )लेते समय, लोगों को शराब पीने या अल्कोहल युक्त दवाओं का उपयोग करने से बचना चाहिए। उन्हें एक समय में एक से अधिक एनएसएआईडी लेने से भी बचना चाहिए क्योंकि इससे पेट में रक्तस्राव हो सकता है।

डिक्लोफेनाक को कुछ दिनों से अधिक समय तक लेने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि इससे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव कर रहे हैं तो आपको इसे लेना बंद कर देना चाहिए:

– पेट में दर्द या बेचैनी

– दस्त

– बुखार

– मतली या उलटी

– पेट में जलन

डिक्लोफेनाक दो रूपों में आता है: एक टैबलेट और एक तरल समाधान। डिक्लोफेनाक गोलियों के लिए अनुशंसित खुराक 50 मिलीग्राम प्रतिदिन दो बार ली जाती है। डिक्लोफेनाक तरल समाधान के लिए, रोगी की स्थिति के आधार पर, इसे प्रतिदिन एक या दो बार 50 मिलीग्राम लिया जाता है।। बच्चों के लिए, खुराक उनकी उम्र और वजन पर निर्भर करेगा।

कई प्रकार के दर्द निवारक उपलब्ध हैं जिन्हें आप सीधे स्टोर से खरीद सकते हैं। विभिन्न प्रकार के दर्द में सिरदर्द, पीठ दर्द और गठिया शामिल हैं। इसलिए, आपको यह देखना चाहिए कि आपका दर्द किस प्रकार का है, यह पता लगाने के लिए कि कौन सा उत्पाद इसके लिए सबसे अच्छा काम करेगा।

diclofenac_tablet_uses_in_hindi

डाइक्लोफेनाक के साथ ड्रग इंटरेक्शन

डाइक्लोफेनाक ( (Diclofenac tablet uses in hindi) के साथ सबसे आम ड्रग इंटरेक्शन NSAIDs जैसे इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन के साथ होते हैं, जो आपके रक्त को पतला कर सकते हैं और आपके रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

बहुत अधिक डिक्लोफेनाक (Diclofenac Overdose) लेने के दुष्प्रभाव क्या हैं?

बहुत अधिक डाइक्लोफेनाक लेने के दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

– मतली

– उल्टी करना

– दस्त

– सिरदर्द

– चक्कर आना

– भ्रम की स्थिति

Buy on Amazon

q? encoding=UTF8&MarketPlace=IN&ASIN=B08WC6DF2B&ServiceVersion=20070822&ID=AsinImage&WS=1&Format= SL250 &tag=teachntest 21 Diclofenac tablet uses in hindi- डिक्लोफेनाक के उपयोग और अन्य Important जानकारी 2022
q? encoding=UTF8&MarketPlace=IN&ASIN=B07ZVPL4H2&ServiceVersion=20070822&ID=AsinImage&WS=1&Format= SL250 &tag=teachntest 21 Diclofenac tablet uses in hindi- डिक्लोफेनाक के उपयोग और अन्य Important जानकारी 2022

Also Read:

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: